रविवार, 27 सितंबर 2020

A VOICE OF EPS 95 PENSIONER FOR EPS 95 PENSION HIKE, 65 लाख पेंशनधारकों के लिए जरुरी जानकारी |

जैसा की सभी ईपीएस 95 पेंशनधारक जानते की ईपीएस 95 के तहत मिलाने वाली पेंशन बढ़ोतरी की सभी ईपीएस 95 पेंशनधारको द्वारा की जा रही है, पर अभी तक पेंशन बढ़ोतरी नहीं हुई है और ईपीएस 95 पेंशन बढ़ोतरी के प्रयास जारी है। इसी बिच पेंशनधारकों द्वारा आवाज उठाई जा रही है। आज इस आर्टिकल में ऐसे ही एक आदरणीय ईपीएस 95 पेंशनधारक जिनका नाम है वेणुगोपालन टी उनके द्वारा जो आवाज उठाई गई है तो उसी के बारे में जानने वाले है।

माननीय वेणुगोपालन टी द्वारा लिख गया है.....

संयोग से मैं एक ईपीएफ पेंशनभोगी हूं जो केंद्रीय पीएसयू से 20 साल की सेवा प्रदान करने के बाद 50 साल की उम्र में सेवा छोड़ रहा है और 20 साल बाद भी मेरी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद प्रति माह न्यूनतम 1000 तय किए गए पैलेट्री रु.831 ड्राइंग है।

सौभाग्य से मैं अपने ईपीएफ पेंशन पर निर्भर नहीं हूं क्योंकि मुझे अन्य स्रोतों और मेरे पेशे से आय है। लेकिन मैं यह देखता हूं कि कई कर्मचारियों को 2003 तक मेरे संचय को छोड़ दिया गया है, जिसमें सेवानिवृत्ति के बाद 1000 प्रति माह तक ऐसे पेंशन पेंशन शामिल हैं, जो दोनों सिरों को पूरा करने के लिए अपने जीवन का संघर्ष कर रहे हैं, उनके सेवानिवृत्ति लाभ और ग्रेच्युटी और पेंशन राशि खर्च के लिए खर्च उनके घर के निर्माण, बच्चों की शिक्षा / विवाह या स्वयं, सहज या अन्य परिवार के सदस्यों के मेडिकल खर्चों के लिए..ये किसी भी ईएसआई या सीपीएसयू की अन्य चिकित्सा सुविधा द्वारा कवर नहीं किए गए हैं, जो हाल ही में 2007 से सेवानिवृत्त हुए गोरों ने किए और कुछ ने अपने लाभों में निवेश किया व्यापार लेकिन असफल रहे थे।

पूर्व कर्मचारी पूरे भारत में असंगठित हैं। केरल राज्य के व्यक्ति जहाँ मैं भी असंगठित हैं और हम epf पेंशनरों के लिए किसी भी संगठन के सदस्य नहीं हैं।

मुझे यह भी पता चलता है कि व्यक्तियों की समस्या 2003 से पहले सेवा छोड़ दी गई थी और जो 2003 tp 2014 के बीच में थे और 2014 के बाद के लोग अलग-अलग प्रतिष्ठानों के कर्मचारी हैं (जैसे हमारे) और अन्य को अलग से निपटाया जाना है।

प्रभावित व्यक्तियों में से कुछ अब वरिष्ठ वरिष्ठ नागरिक 80 वर्ष की आयु तक पहुँच रहे हैं और अन्य भी शारीरिक रूप से कठिन शारीरिक आंदोलन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

हमारी श्रेणी के लिए जो मांग की जाती है वह डीए के साथ न्यूनतम 3000 प्रति माह की एक सभ्य पेंशन है जिसमें न्यूनतम 7500 पेंशन + डीए की सामान्य मांग के बावजूद 1000 की वर्तमान न्यूनतम पेंशन में वृद्धि है। 2003 - 2014 के बीच सेवानिवृत्त हुए योश को न्यूनतम वेतन के साथ अंतिम रूप से प्राप्त वास्तविक वेतन पर पेंशन मिलनी चाहिए।

यह सुझाव अनुमान पर आधारित है कि इस अवधि के दौरान वेतन आमतौर पर बढ़ाया गया था। 2014 के बाद वे 15000 से ऊपर के वास्तविक वेतन पर योगदान देने का विकल्प चुन सकते हैं और सरकार के कर्मचारियों और अन्य चयनित बैंक, सार्वजनिक क्षेत्रों की तुलना में एक सभ्य पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। केरल राज्य में असहाय व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक कल्याण पेंशन अब 1400 प्रति माह कर दी गई है। मैं समझता हूं कि किसी और राज्य में यह लगभग 2000 है।
 
तो क्या यह उचित नहीं है कि हम अपने EPF न्यूनतम पेंशन को 3000 तक तय करें, अगर हम किसी भी तरह का तनाव नहीं उठा रहे हैं, क्योंकि मैं समझता हूं कि epf fund में लगभग 5 लाख करोड़ रुपये उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग इसके लिए किया जा सकता है और कई खातों में कोई दावेदार नहीं हैं । केरल उच्च न्यायालय ने आने वाले सभी मामलों में फैसले दिए हैं।
 
इससे पहले कि वे छूटे हुए प्रतिष्ठानों के लोगों सहित वास्तविक वेतन पर पेंशन का भुगतान करें और कुछ संगठनों ने इसे सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के परिणाम के रूप में लागू किया है क्योंकि EPFO ​​और केंद्रीय सरकार ने SC के अनुकूल आदेशों की समीक्षा करके चुनौती दी है और इस मामले को खुली अदालत में ही सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद सुना जाएगा।
मैंने देखा है कि कुछ सांसदों ने इस मामले को ईमानदारी से उठाया है, जिनमें प्रेमचंद्रन भी शामिल हैं, जिन्होंने केरल को मुख्य भूमिका दी है। लेकिन फिर भी मुझे संदेह है कि वे पेंशनरों के सभी क्षेत्रों की समस्याओं के साथ नहीं हैं, हालांकि उन्होंने कुछ मुद्दों को संबोधित किया है।
मैं आशा करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि कोई व्यक्ति समस्या का सकारात्मक समाधान खोजने के लिए प्रभावी नेतृत्व करेगा। 
आदरणीय वेणुगोपालन टी कोच्चि

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें